WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
WhatsApp Channel Join Now

Bihar 1 to 5 B.Ed Teacher News:  बिहार में कक्षा 1 से 5 मे नियुक्त 22000 B.Ed शिक्षकों के लिए राहत भरी खबर,बच जाएगी नौकरी जाने कैसे – Big Breaking 

Bihar 1 to 5 B.Ed Teacher News:  बिहार में कक्षा 1 से 5 मे नियुक्त 22000 B.Ed शिक्षकों के लिए राहत भरी खबर है। बीते दिन पटना उच्च न्यायालय के आदेश के बाद बिहार में छठे चरण के तहत नियुक्त 22000 B.Ed शिक्षक जो 1 से 5 के लिए अपना योगदान दे रहे हैं, काम उसके लिए काफी बढ़ने लगी। पटना हाई कोर्ट की फैसले के बाद मानो Bed शिक्षकों के लिए दुःख का पहाड़ टूट गया हो ।

क्योंकि कोई सोचा नहीं था की नियुक्ति के मात्र 3 साल बाद ही उन्हें, पटना हाई कोर्ट की तरफ से हटाने का आदेश दिया जाएगा । वही पटना हाई कोर्ट की तरफ से जारी की गई B.Ed शिक्षकों के लिए, आयोग नोटिस को लेकर, सियासी सनसनी फैल गई। लोग सरकार को ट्रोल करने लगे। लोग अब तरह-तरह से अपने-अपने विचारों को सरकार तक पहुंचने लगे। क्योंकि प्राथमिक B.Ed शिक्षकों के लिए एकमात्र सहारा अब सरकार ही होंगे। इसी बीच Bihar 1 to 5 B.Ed Teacher News के तहत बड़ी खबर सामने आ रही है। अब बिहार सरकार बीएड शिक्षकों के हक में फैसला हो इसके लिए सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाने जा रही हैं। 

Bihar 1 to 5 B.Ed Teacher News
Bihar 1 to 5 B.Ed Teacher News

प्राथमिक 1 से 5 बीएड शिक्षकों के लिए राहत भरी खबर- Bihar 1 to 5 B.Ed Teacher News

पटना हाई कोर्ट की फैसले के बाद बिहार में 22000 बीएड Teacher शिक्षिकाएं जो छठे चरण शिक्षक बहाली के तहत नियुक्त होकर बिहार में अपना योगदान दे रहे थे। उन तमाम शिक्षकों की मुश्किलें इस समय काफी हद तक बढ़ी हुई है। क्योंकि हाई कोर्ट ने जारी किए जजमेंट में बीएड शिक्षकों को 1 से 5 के तहत आयोग करार दे दिया है। 

लेकिन Bihar 1 to 5 B.Ed Teacher News के द्वारा सरकार ने शिक्षकों को आश्वासन दिया है कि अब इन्हें परेशान होने की कोई भी जरूरत नहीं है सरकार Job बचाने के लिए पूरी कोशिश कर रही है। इसी बीच एक बड़ी खबर आ रही है, की बिहार सरकार अब सुप्रीम कोर्ट जाएगी। जो की 22000 शिक्षकों के लिए राहत भरी खबर है । पटना हाई कोर्ट के फैसले को चलेंगे देते हुए बिहार सरकार अब सुप्रीम कोर्ट जाएगी इसके बाद 22000 शिक्षकों की नौकरी बच सकती है। 

प्राथमिक 1 से 5 बीएड शिक्षकों के नौकरी बचाने के लिए बिहार सरकार जाएगी सुप्रीम कोर्ट:

6 दिसंबर 2023 को पटना उच्च न्यायालय के फैसले के बाद प्राथमिक 1 से 5 बीएड शिक्षकों के Jobs, अब बिहार सरकार और सुप्रीम कोर्ट के हाथ में चली गई है। अगर नौकरी को कोई बचा सकता है तो, बिहार सरकार-सुप्रीम कोर्ट, क्योंकि पटना हाई कोर्ट ने जारी किए गए जजमेंट में यह साफ कर दिया है कि , राज्य में प्राथमिक विद्यालयों के लिए ( 1 से 5) बीएड डिग्री धारी योग्य नहीं है। इसके नियुक्ति पर विचार नहीं किया जा सकता है। कोर्ट ने यह भी कहा है कि नियुक्त शिक्षकों के मामले में एनसीटीई  2010 के ओरिजिनल सूचना में सिर्फ योग्य उम्मीदवार की नियुक्ति बरकरार रह सकती है। शिक्षा विभाग को नियुक्ति के मामले में दोबारा काम करना होगा। 

प्राथमिक 1 से 5 बीएड शिक्षक
प्राथमिक 1 से 5 बीएड शिक्षक

प्राथमिक 1 से 5 बीएड शिक्षकों ने सरकार पर जताई आक्रोश

उल्लेखनीय है कि अचानक बिहार में 22000 से अधिक प्राथमिक बीएड शिक्षकों की नौकरी पर इस प्रकार का फैसला आना बहुत ही दुखद है। लाखों अभ्यर्थियों के द्वारा सरकार की निंदा की जा रही है। अहम सवाल यह भी है कि आखिर सरकार क्यों? एनसीटीई गाइडलाइन 2010 का अनुपालन नहीं करते हुए अभ्यर्थियों को नियुक्त किया। शिक्षकों के द्वारा अब सरकार को घेरा जा रहा है, कई जगहों पर शिक्षकों का प्रदर्शन जारी है और अपने मांग पर अड़े हुए हैं। शिक्षक अभ्यर्थियों का कहना है कि उन्हें हक चाहिए।

इसलिए सरकार ने भी शिक्षक अभ्यर्थियों के लिए सुप्रीम कोर्ट जाने का फैसला लिया है। और शिक्षक अभ्यर्थियों को दिलासा दिलाया है कि उनकी नौकरी नहीं जाने देगी हर संभव नौकरी को बचाएगी सरकार। और सरकार को नौकरी बचाने भी चाहिए क्योंकि सरकार यहां पर खुद गलती करते हुए प्राथमिक 1 से 5 बीएड शिक्षकों को नियुक्त किया है। 

Home Page Click Here
TATA Steel Online Work From Home JobsClick Here
Amazon Work From Home JobClick Here
Rajasthan Chief Minister DeclaredClick Here
Official Website Click Here

Bihar 1 to 5 B.Ed Teacher News- FaQ 

क्या सुप्रीम कोर्ट प्राथमिक 1 से 5 बीएड शिक्षकों का नौकरी बचा सकती है? 

दोस्तों कानूनी सिफारिश के तौर पर अगर हम बात करें, तो प्राथमिक 1 से 5 के लिए बीएड बिल्कुल योग नहीं है। ऐसे में यह कहना गलत होगा कि सुप्रीम कोर्ट नौकरी बचा सकती है, नियुक्ति को लगभग 3 साल होने जा रही है ऐसे में सुप्रीम कोर्ट राहत दे सकती है । 

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
WhatsApp Channel Join Now

Leave a Comment