WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
WhatsApp Channel Join Now

ITEP Course Details: 4 वर्षीय बी.एससी.बी.एड./बीए बीएड बंद करके आईटीईपी कोर्स क्यों शुरू किया गया, यहां देखें आईटीईपी कोर्स की सम्पूर्ण जानकारी

ITEP Course Details: राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद (NCTE) द्वारा 04 वर्षीय एकीकृत बी.एड. को बंद करके इसकी जगह नया ITEP कोर्स शुरू करने की घोषणा कर दी गई है। ITEP का पूरा नाम इंटीग्रेटेड टीचर एजुकेशन प्रोग्राम है। बीएड 4 वर्षीय इंटीग्रेटेड कोर्स को 6 फरवरी 2024 को पूरी तरह बंद करने की घोषणा की गई है। ITEP कोर्स शुरू होने के बाद अब राजस्थान B.Ed कोर्स 2025-2026 तक बंद हो जाएगा। नेशनल काउंसिल फॉर टीचर एजुकेशन की इस घोषणा के बाद हर छात्र यह जानना चाहता है कि बीएड कोर्स को क्यों बंद किया जा रहा है।

नई शिक्षा नीति NEP 2020 के अंतर्गत शिक्षा व्यवस्था में अब कई बड़े बदलाव किए जा रहे हैं। और इन्ही बदलावों में शिक्षक भर्ती के लिए अनिवार्य किया गया चार वर्ष का B.Ed Course हमेशा के लिए बंद कर दिया गया है। सुप्रीम कोर्ट के हालिया फैसले के पश्चात Primary Teacher बनने के लिए बीएड की अनिवार्यता को खत्म कर दिया गया है।

नए शिक्षा नीति नियम के अंतर्गत अब Primary Teacher बनने से लेकर Upper Primary Teacher और उच्च श्रेणी के किसी भी शिक्षक पद के लिए बीएड की आवश्यकता नहीं है। क्योंकि अब बीएड की जगह राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद एनसीटीई ने नया पाठयक्रम शुरू कर दिया है। जिसे इंटीग्रेटेड टीचर्स एजुकेशन प्रोग्राम (ITEP) कोर्स के नाम दिया गया है। ITEP Course अगले सत्र अर्थात 2025-2026 से शुरू कर दिया जाएगा।

चलिए आगे हम जानते हैं कि, B.Ed की जगह ITEP कोर्स क्यों शुरू किया जा रहा है? आखिर राजस्थान आईटीईपी कोर्स में क्या खास होगा जिससे सभी छात्रों को फायदा होगा। यहां हम आपको राजस्थान आईटीईपी कोर्स के फायदे और नुकसान क्या हैं, और ITEP Course Kya Hai? इसके बारे में पूरी विस्तृत और सटीक जानकारी नीचे दी जा रही हैं।

ITEP Course Details
ITEP Course Details

ITEP Course Details Overview

Statutory BodyNational Council of Teacher Education (NCTE)
Name Of CourseITEP
Session Will Start From2025-2026
Eligibility For Admission12th Pass
Entrance ExamLPU CET CUET
Course LanguageHindi & English
Duration Of ITEP Course4 Years
ITEP FeesRs.50,000/- to Rs.2,50,000/-
AdmissionMerit Basis
Other DetailsRead Full Article

ITEP Course Online Registration 2025-2026 Date

आईटीईपी कोर्स के लिए इच्छुक 12वीं पास युवा 5 फरवरी 2024 से 5 मार्च 2024 तक राष्ट्रीय शिक्षा परिषद की आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कर सकते हैं।

ITEP Form Start Date5 February 2024
Last Date Of ITEP Application Form5 March 2024
ITEP 2025-2026 ResultNotify Soon

आईटीईपी एप्लिकेशन फॉर्म भरने हेतु दस्तावेज – ITEP Course Details

ITEP Online Form 2025-2026 सबमिट करने के लिए निम्नलिखित आवश्यक दस्तावेज होने चाहिए।

  • 10वीं मार्कशीट
  • 12वीं मार्कशीट
  • फोटो
  • आधार कार्ड
  • हस्ताक्षर
  • मोबाइल नंबर
  • इमेल आईडी

ITEP Full Form In Hindi/English

ITEP का अंग्रेजी में फुल फॉर्म Integrated Teachers Education Program है। वहीं हिन्दी भाषा में आईटीईपी का पूरा नाम एकीकृत शिक्षक शिक्षा कार्यक्रम है।

ITEP 4 Year B.Ed Course Kya Hai

राजस्थान राज्य में राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद (NCTE) द्बारा शुरू किया गया आईटीईपी कोर्स एक नया तकनीकी शिक्षा कार्यक्रम है जो 12वीं पास करने के बाद टीचर्स बनने के लिए योग्य छात्र कर सकेंगे। Integrated Teacher Education Program (ITEP) शुरू करने का मुख्य उद्देश्य स्कूल संरचना के आधार पर अभ्यर्थियों को आवश्यक बेसिक, प्रारंभिक, मध्य और माध्यमिक स्तर के लिए शिक्षक बनने हेतु ट्रेंड करना है।

इससे यह फायदा होगा कि केवल पात्र अभ्यर्थी ही Teaching Profession में एडमिशन ले सकेंगे। ITEP Course 2025-2026 में एडमिशन लेने वाले छात्र-छात्राओं को भारतीय संस्कृति, भारतीय भाषाओं, भारतीय मूल्यों का ज्ञान, लोकाचार और आदिवासी परंपराओं और शिक्षा एवं शिक्षाशास्त्र में नयी प्रगति और सिद्धांतों से जुड़े विषयों से सम्बन्धित प्रशिक्षण दिया जाएगा।

ITEP Course Duration

यह कोर्स भी चार साल का होगा लेकिन इसमे खास बात यह होगी कि 12वीं पास करने के बाद अभ्यर्थी सीधे ITEP Course के लिए एडमिशन ले सकेंगे। लेकिन इससे पूर्व B.Ed करने के लिए अभ्यर्थियों को 12वीं के बाद स्नातक उत्तीर्ण करना आवश्यक होता था। उसके बाद वह B.Ed करने के लिए एडमिशन ले सकते थे। लेकिन अब Rajasthan ITEP Course 2025-2026 लागू करने से प्राईमरी शिक्षक बनने का सपना चार साल में ही पूरा हो सकेगा।

ITEP Integrated Course के फायदे

  • राजस्थान आईटीईपी कोर्स के लिए सीधे 12वीं के बाद एडमिशन ले सकते हैं।
  • आईटीईपी में ग्रेजुएट और बीएड कोर्स एक साथ पूरा करने का मौका मिलेगा।
  • इसमे 12वीं के छात्रों को सीधे Teacher Training दी जाएगी।
  • इस कोर्स की शुरुआत अगले सत्र 2025-2026 से कर दी जाएगी।
  • 4 वर्षीय bsc bed और ba bed का सत्र केवल 2024-25 में ही चलेगा इसके बाद इसे अगले सेशन में बंद कर दिया गया है।
  • इस कोर्स में अभ्यर्थियों के समय की बचत होगी।
  • ITEP Program 2025-2026 में आपको सरकारी और निजी शिक्षा क्षेत्र मे अध्यापक बनने का प्रशिक्षण मिलेगा।
  • चार वर्षीय ITEP B.Ed Course में अभ्यर्थियों को स्नातक और बीएड साथ करने का मौका दिया जाएगा। ITEP B.Ed Course में नयी शिक्षा नीति के अंतर्गत स्कूल शिक्षा
  • सिस्टम के 4 स्तरों पर फाउंडेशनल, प्रिपरेटरी, मिडिल और सेकेंडरी शिक्षक बनने के लिए प्रशिक्षित किया जाएगा।

ITEP 4 Year Course 2025-2026 के नुकसान

  • यह कोर्स भी bsc bed और ba bed की तरह 4 साल का ही होगा।
  • इस कोर्स के लिए अभ्यर्थियों को अधिक फीस का भुगतान करना होगा।
  • पहले से चल रहे 4 वर्षीय बीएड कोर्स की तुलना में ITEP Program खर्चीला होगा।
  • इस प्रकार देखा जाए तो Rajasthan ITEP Course Admission 2025-2026 के जितने नुकसान है उतने ही फायदे भी है। चलिए जानते है कि क्या 2 वर्षीय बीएड भी बंद कर दी गई है।

क्या 2 वर्षीय बी.एड कोर्स भी बंद किया गया है – ITEP Course Details

राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद ने अभी तक बीएड चार वर्षीय कोर्स को बंद करने के अलावा 2 वर्षीय बीएड कोर्स को लेकर जारी किए गए 4 Year B.Ed Closed Notice में कोई जिक्र नहीं किया है। ना ही अभी 2 वर्षीय बीएड को लेकर अन्य सूचना जारी की गयी है। लेकिन ITEP 4 Year Integrated B.Sc.B.Ed B.A B.Ed के लिए जारी किए गए नीति नियमो के अनुसार बता दें कि, वर्ष 2030 के बाद केवल वही अभ्यर्थी शिक्षक भर्ती के लिए आवेदन कर सकेंगे, जिन्होंने 4 Year ITEP Course किया हो। 2 Year B.Ed Course भी चालू रहेगा। लेकिन यह कोर्स केवल उच्च स्तरीय शिक्षक बनने के लिए ही मान्य होगा।

जिन्होंने 4 वर्षीय B.Sc.B.Ed B.A.B.Ed कर लिया उनका क्या होगा – ITEP Course Details In Hindi

फिलहाल जिन्होंने अंतिम शिक्षा सत्र 2024-25 तक के लिए एडमिशन ले लिया है और जिन्होंने इससे पूर्व में यह कोर्स कर लिया है उनके 4 Year B.Sc.B.Ed B.A.B.Ed Course की मान्यता अभी रद्द नहीं की गयी है। लेकिन यह मान्यता 2030 के बाद पूरी तरह रद्द कर दी गई है। 2030 के बाद वह अभ्यर्थी जिन्होंने चार वर्षीय बीएड कर लिया है शिक्षक भर्तियों के लिए आवेदन नहीं कर पाएंगे। और 2025-2026 से नए सत्र में 4 वर्षीय बी.एड कोर्स के लिए एडमिशन पूरी तरह बंद कर दिए जाएंगे। इसलिए जिन्होंने 4 वर्षीय बीएड किया है उन्हें 2030 के बाद शिक्षक बनने के लिए ITEP 4 Year Integrated Course करना अनिवार्य होगा। नया आईटीईपी कोर्स Europe और USA की नयी शिक्षा प्रणाली पर आधारित है।

ITEP Course Eligibility Criteria

चार वर्षीय आईटीईपी कोर्स एडमिशन के लिए छात्रों का किसी भी मान्यता प्राप्त स्कूल से किसी भी विषय में कक्षा 12वीं उत्तीर्ण होना आवश्यक है। लेकिन 12वीं कक्षा में न्यूनतम 50% अंकों से उत्तीर्ण होना अनिवार्य है। लेकिन आरक्षित श्रेणियों को छोड़कर अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग और दिव्यांग अभ्यर्थियों को सरकारी नियम अनुसार न्यूनतम अंकों में छुट दी जाएगी।

ITEP Course Admission 2025-2026

राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद द्वारा Integrated Teacher Education Program (ITEP) लागू किए जाने के बाद अब 4 Year Integrated ITEP Program के लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। नए आईटीईपी बीए बीएड और बीएससी बीएड कार्यक्रमों के लिए एडमिशन लेने के लिए आधिकारिक वेबसाइट ncte.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। एनसीटीई संशोधन विनियम 2024 के सम्बन्ध में, एनसीटीई उन संस्थानों के लिए एडमिशन शुरू कर रहा है। जिन्हें एनसीटीई द्वारा 4 Year Integrated Program BA B.Ed And B.Sc B.Ed चलाने के लिए मान्यता प्रदान की गई है।

शिक्षा परिषद ने एक आधिकारिक अधिसूचना जारी कर बताया कि, आईटीईपी में बदलाव के इच्छुक संस्थान एनसीटीई की वेबसाइट पर ऑनलाइन मॉड्यूल पर निर्धारित समय में आवेदन कर सकते हैं। एनसीटीई की सूचना के अनुसार 4 वर्षीय बीएड कोर्स में अभ्यर्थियों के एडमिशन के लिए अंतिम शैक्षणिक सत्र 2024-25 है। इसके बाद इस पाठ्यक्रम में कोई नए एडमिशन नहीं किए जाएंगे। जिन अभ्यर्थियों ने एडमिशन सत्र 2024-25 में हुआ है। केवल उन्हें अपना कोर्स पूरा करने की अनुमति दी जाएगी। 4 Year B.Sc. B.Ed./B.A. B.Ed. Course शैक्षणिक सत्र 2025-26 से बंद कर दिया जाएगा।

ITEP Course Selection Process

आईटीईपी प्रोग्राम 2025-2026 में एडमिशन लेने के लिए उम्मीदवारों को सबसे पहले एप्लिकेशन फॉर्म सबमिट करना होगा। आईटीईपी एप्लिकेशन फॉर्म भरने के बाद अभ्यर्थियों को ITEP Entrance Exam पास करना होगा। एक्जाम होने के बाद चयनित अभ्यर्थियों की अधिकतम अंकों के आधार पर फर्स्ट और सेकंड लिस्ट जारी की जाएगी। और कॉलेज चुनने के लिए काउंसलिंग फॉर्म भरवाए जाएंगे और योग्यता और नजदीकी क्षेत्र के अनुसार कॉलेज अलॉट की जाएगी। बता दें कि, ITEP Course के लिए अभ्यर्थियों को एडमिशन अधिकतम अंकों और कॉलेजों में कुछ सीटों के आधार पर दिया जाएगा।

How to Apply for ITEP Online Form 2025-2026

ITEP Course 2025-2026 के लिए इच्छुक उम्मीदवार 5 मार्च 2024 तक एनसीटीई की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। हमने यहाँ आईटीईपी 2025-2026 के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की स्टेप बाई स्टेप जानकारी दी है जिसकी सहायता से आप ITEP Online Application Form 2025-2026 आसानी से जमा कर सकते हैं।

Step – ITEP Registration

  • सबसे पहले राष्ट्रीय शिक्षा अध्यापक शिक्षा परिषद की ITEP Official Website ncte.gov.in पर जाएं।
  • और रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया को पूरा करें।
  • रजिस्ट्रेशन करने के लिए चालू ईमेल-आईडी और फोन नंबर का उपयोग करें।
  • रजिस्ट्रेशन पूरा करने के बाद रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और मेल आईडी पर यूजर नेम और पासवर्ड डिटेल्स प्राप्त हो जाएगी।

Step 2 ITEP Online Application Form

  • रजिस्ट्रेशन के बाद प्राप्त यूजर नेम और पासवर्ड दर्ज करके Login करें।
  • मांगी गई जानकारी ध्यानपूर्वक दर्ज करें।
  • आवश्यक दस्तावेज, फोटो और हस्ताक्षर अपलोड करें।
  • अब सबमिट पर टैब करके ITEP Application Form को सबमिट कर दें।

ITEP Course Admission Online (आईटीईपी पाठ्यक्रम विवरण)

Admission 2025-2026 Click Here
Official WebsiteClick Here

ITEP Course Details FAQs

आईटीईपी कोर्स 2025-2026 के लिए कितनी फीस है?

ITEP B.Ed Course के लिए फिलहाल एक निश्चित फीस निर्धारित नहीं की गई है। लेकिन नयी शिक्षा नीति की ताजा खबरों के मुताबिक ITEP Fees न्यूनतम 50000 रुपये से 250000 रुपये तक हो सकती है।

आईटीईपी कोर्स 2025-2026 के लिए नए एडमिशन कब शुरू होंगे?

ITEP 2025-2026 के लिए इच्छुक 12वीं पास युवा 5 फरवरी 2024 से 5 मार्च 2024 तक राष्ट्रीय शिक्षा परिषद की आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कर सकते हैं।

आईटीईपी कोर्स के लिए शैक्षणिक योग्यता क्या है?

ITEP Program 2025-2026 के लिए एडमिशन लेने हेतु उम्मीदवार कक्षा 12वीं में किसी भी विषय से न्यूनतम 50% अंकों से उत्तीर्ण होने चाहिए।

आईटीईपी परीक्षा 2025-2026 के लिए आवेदन कैसे करें?

ITEP Exam 2025-2026 के लिए 12वीं पास इच्छुक उम्मीदवार एनसीटीई की आधिकारिक वेबसाइट ncte.gov.in पर जाकर ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कर सकते हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
WhatsApp Channel Join Now

Leave a Comment