WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
WhatsApp Channel Join Now

PM Kisan Yojana Update: इन राज्यों में किसानों को 6000 नहीं, मिलते हैं 12000 जानिए कैसे, पूरी जानकारी- Big News 

PM Kisan Yojana Update : प्रधानमंत्री पीएम किसान सम्मन निधि योजना के तहत देश भर में किसानों को सालाना ₹6000 की आर्थिक सहायता 4 महीने पर ₹2000 की दर से देती है । लेकिन आपको जानकर आश्चर्य होगी की कुछ ऐसे भी राज हैं जहां पर किसानों को ₹12000 की सालाना आर्थिक सहायता प्रदान की जा रही है जिससे किसान की आर्थिक नीति बहुत ही तेजी के साथ हो रही है चलिए आज की स्लिप के माध्यम से हम आप सभी को उन राज्यों के बारे में विस्तार से बताते हैं जहां किसानों को 6000 नहीं बल्कि ₹12000 मिलते हैं सालाना , मंत्री किसान सम्मन निधि योजना किताब केंद्र सरकार किसानों की आमदनी बढ़ाने के लिए चलाई है । 

लेकिन आपकी जानकारी के लिए हम बता दे की महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश ऐसे राज्य है जहां किसानों की उन्नति अन्य राज्यों की अपेक्षा दोगुनी तेजी से हो रही है क्योंकि यहां राज्य सरकार की तरफ से किसानों को राज्य की बजट से ₹6000 सालाना देने लगी है महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश के तहत चलाई गई सरकार की इस Yojana का नाम है मुख्यमंत्री किसान कल्याण Yojana इस योजना के तहत पहले किसानों को ₹4000 की सालाना आर्थिक सहायता प्रदान की जाती थी लेकिन बाद में इसे बढ़ाकर ₹6000 कर दिया गया जिससे आप किसने की उन्नति काफी तेजी से होने लगी है । 

किसने की आर्थिक सहायता और आमदनी बढ़ाने के लिए सरकार अलग-अलग तरह की योजना चलाती रहती है इसका मकसद किसने की जीवन स्तर को सुधारना है इसके साथ ही उन्हें आर्थिक सुरक्षा भी मुहैया कराती है । मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र में अब किसानों की आर्थिक मजबूती काफी बढ़ गई है क्योंकि राज्य सरकार इन्हें मुख्यमंत्री किसान कल्याण Yojana के तहत ₹6000 सालाना देती है वहीं केंद्र सरकार पीएम किसान सम्मन निधि योजना के तहत ₹6000 की आर्थिक सहायता सालाना देती है तो संपूर्ण सहायता मिलकर ₹12000 सालाना हो जाती है ।

मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना से किसान काफी खुशहाल देख रहे हैं इन किसानों को तीन किस्तों में चार-चार हजार रुपए की आर्थिक सहायता प्रत्येक 4 महीने में मिल जाती है । 

PM Kisan Yojana Update
PM Kisan Yojana Update

इन किसानों को मिलेंगे सालाना अब ₹12000 जाने – Pm Kisan Yojana Update 

पीएम किसान सम्मन निधि योजना के अलावा महाराष्ट्र सरकार में मार्च 2023 में राज्य की बजट को जारी करते हुए किसानों के लिए एक नई योजना की शुरुआत की इसका नाम नमो किसान महासम्मन निधि योजना है, नमो किसान महा सामान निधि योजना के तहत किसान लाभार्थी को महाराष्ट्र सरकार अब ₹6000 की आर्थिक सहायता देने लगी है । Pm Kisan Yojana Update के तहत आपको बता दे कि,इस Yojana के लिए महाराष्ट्र सरकार ने 6900 करोड रुपए की बजट करते हुए कहा कि अब महाराष्ट्र के डेढ़ करोड़ से ज्यादा किसानों को मिलेंगे इस योजना का लाभ ।

दोस्तों महाराष्ट्र देश भर में आर्थिक उन्नति के मामले में बहुत ही मजबूत राज्य हैं ऐसे में अन्य राज्य की सरकार इसलिए किसानों के लिए अलग योजना की शुरुआत नहीं कर रही है क्योंकि महाराष्ट्र शुरुआत से ही आर्थिक उन्नति के लिए जाने जाते हैं । 

वही मध्य प्रदेश सरकार ने किसान कल्याण योजना की शुरुआत की इसके जरिए पहले किस को ₹4000 मिलते थे लेकिन जब शिवराज सरकार आई तो इसे बढ़कर ₹4000 कर दिया मैंने ऐसे में मध्य प्रदेश के किसानों को भी हर साल ₹12000 की आर्थिक सहायता प्रदान की जा रही है जिसे किसान काफी खुशहाल नजर आ रहे हैं उन्हें किसी भी प्रकार की कोई परेशानी नहीं आ रही है । मध्य प्रदेश किसान कल्याण योजना के अलावा किसानों को अलग-अलग प्रकार की लाभ सरकार की तरफ से दी जा रही है । 

मध्य प्रदेश किसान कल्याण योजना और महाराष्ट्र नमो किसान महा सम्मान निधि योजना का लाभ कौन-कौन ले सकते हैं? 

मध्य प्रदेश किसान कल्याण योजना का लाभ सिर्फ स्थाई किस को ही दी जा रही है वहीं इसी तरह महाराष्ट्र नमो किसान महा सम्मान निधि योजना का लाभ भी स्थाई यानी वहां के मूल निवासी किसान को ही दी जा रही है । 

  • स्थायी निवासी
  • मूल किसान
महाराष्ट्र नमो किसान महा सम्मान निधि योजना का लाभ कौन-कौन ले सकते हैं 
महाराष्ट्र नमो किसान महा सम्मान निधि योजना का लाभ कौन-कौन ले सकते हैं

मध्य प्रदेश किसान कल्याण योजना और महाराष्ट्र नमो किसान महा सम्मान निधि योजना के लिए कौन-कौन से जरूरी कागजात लगेंगे

Pm Kisan Yojana Update के तहत, अगर आप मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र नमो किसान महासम्मन निधि योजना के तहत अपने-अपने राज्यों में आवेदन करना चाहते हैं तो उनके लिए आपको निम्न प्रकार की जरूरी कागजातों की आवश्यकता पड़ सकती है जिसकी सूची हम अलग-अलग करके नीचे बता रहे हैं – 

लाभ लेने के लिए आवशयक दस्तावेज

  • पीएम किसान सम्मान निधि पंजीकरण संख्या।
  • बैंक खाते का विवरण।
  • आधार कार्ड।
  • कृषि भूमि से सम्बंधित दस्तावेज़।
  • मूल निवास हेतु निम्नलिखित दस्तावेज में से एक :-
  • मूल निवास प्रमाण पत्र।
  • वोटर आईडी Card।
  • बिजली बिल।
महाराष्ट्र नमो किसान महासम्मन निधि योजना
महाराष्ट्र नमो किसान महासम्मन निधि योजना 

आवेदन कैसे करें

Pm Kisan Yojana Update के द्वारा आपके बेहतर जानकारी के लिए बता दे की मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र सरकार के द्वारा चलाई गई निजी किसान सम्मन निधि योजना के अंतर्गत वही किस पात्र माने जा रहे हैं जो पीएम किसान सम्मन निधि योजना का लाभ प्राप्त कर रहे हैं अगर आप Pm Kisan Yojana का लाभ प्राप्त कर रहे हैं तो मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना और महाराष्ट्र किसान कल्याण योजना के तहत सरकार के द्वारा जारी की गई आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं ।

मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना 
महाराष्ट्र नमो किसान महासम्मन निधि योजना

Important Link

Home Page Click Here 
मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना Click Here 
महाराष्ट्र नमो किसान महासम्मन निधि योजनाClick Here 
TATA Steel Online Work From Home JobsClick Here
PMUY 2.0 Apply Online 2024Click Here

पीएम किसान सम्मन निधि योजना-FAQ

मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र किसान सम्मन निधि योजना के तहत कौन-कौन आवेदन कर सकते हैं ?

अगर आप जानना चाहते हैं मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र किसान सम्मन निधि योजना के तहत कौन-कौन आवेदन करना चाहते हैं तो आपकी जानकारी के लिए बता दे की मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र किसान सम्मन निधि योजना राज्य की निजी योजना है इसके लिए सिर्फ वहां के मूल किसान ही आवेदन कर सकते हैं ।

मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र किसान सम्मन निधि योजना के तहत कितना आर्थिक सहायता दी जाती है ?

मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र किसान सम्मन निधि योजना के तहत किसानों को प्रत्येक वर्ष ₹6000 की आर्थिक सहायता सालाना की तौर पर दी जाती है ये राशि तीन किस्तों में ₹2000 के किस्तों की दर से दी जाती है पीएम किसान सम्मन निधि योजना की तरह ।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
WhatsApp Channel Join Now

Leave a Comment